August 18, 2022
Chand Kitni Dur Hai Dharti Se – चांद धरती से कितनी दूर है

चाँद धरती से कितना दूर है? | Chand kitna dur hai (जानिए चाँद के बारे में)

(चाँद धरती से कितना दूर है, चाँद धरती से कितनी दूर है, chand kitna dir hai, kitna dur hai, Chand Kitna Dur Hai Dharti Se)

Chand dharti se kitna dur hai (चाँद धरती से कितना दूर है) यह सवाल लोगों के मन में हमेशा से रहता है और हमें उम्मीद है कि आप इस पोस्ट में आए हैं तो आप भी जानना चाहते होंगे कि Chand Kitni Dur Hai Dharti Se या dharti se chand kitna dur hai तो यदि आप भी गूगल से पूछ रहे हैं,

कि google chand dharti se kitna dur hai और गूगल आपको इस पोस्ट में लाया है तो स्वागत है आपका इस पोस्ट में, इस लेख में हम लोग विस्तार से जानेंगे कि चाँद धरती से कितना दूर है तो बिना देरी के चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं कि चांद कितने किलोमीटर दूर है पृथ्वी से।

Contents hide

चाँद धरती से कितना दूर है | Ok Google Chand Dharti Se Kitna Dur Hai

चाँद धरती से तकरीबन 384403 kilometer कि दूरी पर है। यदि आपको पता नहीं है तो हम बता दें कि चाँद पृथ्वी का उपग्रह है और यह प्रथ्वी की चारो ओर चक्कर लगाता है चंद्रमा को सोलर सिस्टम का नेचुरल सैटेलाइट माना जाता है चंद्रमा का आकाश गोल फुटबॉल की तरह है। चंद्रमा एक ऐसा उपग्रह है जिसका अपना कोई प्रकाश नहीं है यह सूर्य के प्रकाश से चमकता है और चंद्रमा अपने अक्ष पर से पृथ्वी का चक्कर लगाता है।

और चंद्रमा को इस परिक्रमा को पूरा करने में लगभग 27 दिन का समय लगाता है। इसी कारण से चंद्रमा का सिर्फ एक ही हिस्सा हमारे पृथ्वी पर दिखाई पड़ता है इसके अलावा हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि ये चन्द्रमा पर गुरुत्वाकर्षण की क्षमता प्रथ्वी के मुकाबले की 1/6 होता है यानी कि यदि आप पृथ्वी पर 80 किलोग्राम वजन के हैं तो आप का चांद पर वजन सिर्फ 15 किलोग्राम होगा।

Chand Kitni Dur Hai Dharti Se – चांद धरती से कितनी दूर है?

चाँद धरती से तकरीबन 3,84,403 किलोमीटर दूर है। यानी कि अगर आसान शब्दों में कहें तो पृथ्वी से चाँद की दूरी लगभग 3 लाख 84 हजार 4 सौ 3 किलोमीटर है।

कितना समय लगता है पृथ्वी से चाँद तक पहुंचने में? (Chand tak pahunchane mein kitana samay lagega?)

पृथ्वी से चांद तक पहुंचने में कितना समय लगेगा यह बात ज्यादा निर्भर करता है कि हम जिस सेटेलाइट या विमान से जा रहे हैं तो उसकी स्पीड क्या होने वाली है पृथ्वी से चंद्रमा पर भेजे गए सभी विमानों में से ESA स्मार्ट-1 विमान सबसे जादा समय में जाने वाला विमान है जो कि चंद्रमा पर पहुंचने में लगभग 1 साल, 1 महीने और 2 सप्ताह लगाया था। आजकल ऐसे बहुत सारे विमान और सेटेलाइट है।

जिनकी मदद से चांद तक बहुत कम समय में पहुंचा जा सकता है जिनमें से सबसे कम समय में चांद पर पहुंचने वाला नासा के न्यू होरिजन विमान था। जो कि तकरीबन 8 घंटे और 35 मिनट में पृथ्वी से चांद तक का सफर तय किया था। यह न्यू होरिजन विमान पृथ्वी से चांद तक की दूरी का तय करने में सबसे कम समय लगाता है।

चाँद के ऊपर क्या है? (What’s on top of the moon?)

वर्षों से बताया जाता है कि चांद के ऊपरी सतह पर हल्का वायुमंडल मौजूद है। वैज्ञानिकों के अनुसार चांद पर पानी ठोस रूप मे पानी का अंश पाया गया है। हालांकि वैज्ञानिकों के अनुसार बताया गया है कि वहां पर वायुमंडलविहीन उपग्रह भी मौजूद है।

चाँद पर पहला कदम किसने रखा?

यदि हम बात करें कि चांद पर पहला कदम किसने रखा था तो चाँद पर पहला कदम अंतरिक्ष इंजीनियरिंग नील आर्मस्ट्रांग ने 21 जुलाई, वर्ष 1969 में रखा था और नील आर्मस्ट्रांग को चांद पर नासा के अपोलो मिशन के अपोलो 11 मिशन के द्वारा भेजा गया था। नील आर्मस्ट्रांग के बाद अब बहुत सारे लोग चांद जा चुके हैं।

चंद्रमा पर कौन रहता है?

20 जुलाई 1969 को नासा के अपोलो 11 मिशन के द्वारा नील आर्मस्ट्रांग को चांद पर भेजा गया। नील आर्मस्ट्रांग दुनिया के पहले व्यक्ति थे जो चांद पर गए थे।

Chand Par Kon Kon Gaya Hai (चाँद पर जाने वाले लोगों के नाम)

चांद पर अब तक 12 लोग जा चुके हैं जिनमें से नील आर्मस्ट्रांग, बज एल्ड्रिन, पीट कॉनराड, एलन बीन, एलन शेपर्ड, एडगर मिशेल, डेविड स्कॉट, जेम्स इरविन, जॉन यंग, चार्ल्स ड्यूक, यूजीन सेरनन और हैरिसन श्मिट है।

यहां से चांद कितनी दूर है? (Yaha se chand kitni dur hain)

चांद कितनी दूर है यह चांद के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल है इस सवाल जवाब सभी लोग जानना चाहते हैं तो हम बता दें कि  चांद यहां से यानी की धरती से लगभग 3 लाख 84 हजार 4 सौ 3 किलोमीटर दूर है।

Google Chand Kitni Dur Hai (गूगल चांद कितनी दूर है?)

दोस्तों जैसा कि यह हमें आपको ऊपर बताया है कि पृथ्वी से चांद लगभग 384403 किलोमीटर दूर है चलिए इस सवाल को अब हम गूगल असिस्टेंट के द्वारा जानते हैं कि Chand Kitni Dur Hai. गूगल असिस्टेंट से यह सवाल पूछने के लिए सबसे पहले यदि आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन नहीं है तो आप सबसे पहले Google Assistant को इंस्टॉल कर ले।

Google Assistant एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेने के बाद अब आप इस एप्लीकेशन को एक्टिवेट करना होगा। जैसे ही आप अपना Google Assistant एप्लीकेशन को एक्टिवेट कर लेंगे वैसे ही अब अब आप गूगल से जो कुछ भी बोल कर पूछेंगे गूगल आपको उस सवाल का जवाब बोलकर ही देगा जैसे कि आप पूछते हैं कि गूगल बताइए चांद पृथ्वी से कितना दूर है तो गूगल आपको बोलकर बताएगा कि चाँद से पृथ्वी की दूरी 384403 किलोमीटर है यानी कि चांद पृथ्वी से तकरीबन 238857 मील दूर है।

Also Read :-

चंद्रमा से पृथ्वी कैसी दिखती है? (चांद कैसा दिखता है?)

यदि आप चांद पर खड़े होकर पृथ्वी को देखेंगे तो चांद पर से पृथ्वी आपको एक बड़े नीली फूटबाल जैसे दिखाई देगी। जैसा कि आप नीचे दिए गए photo में देख सकते हैं

सूरज चांद से कितना दूर है (Suraj Dharti Se Kitna Dur hai)

सूर्य से चंद्रमा की दूरी औसतन,150 मिलियन किलोमीटर है या आसान भाषा में तो सूरज चांद 93 मिलियन मील दूर हैं। सूरज से चांद की ये दूरी इतनी बड़ी है कि हम तक पहुंचने में लगभग  प्रकाश वर्ष आठ मिनट लग जाएंगे। ( जानकारी के लिए बता दें कि ये प्रकाश प्रति सेकंड 300,000 kilometer की गति से यात्रा करता है)

Also Read :- दूरबीन का अविष्कार किसने किया था ?

Chand Dharti se Kitna Dur Hai FAQ’s

Q.1: prithvi se chand kitne kilometre dur hai (चांद कितने किलोमीटर दूर है)

दोस्तों हम आपको बता दें कि पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी लगभग 400,000 किमी 250,000 kilometre है।

Q.2: घनत्व के मामले में उपग्रहों में किस नंबर पर है चंद्रमा?

Ans: उपग्रहों के घनत्व के मामले में चंद्रमा दूसरा नंबर पर है जबकि पहले नंबर पर बृहस्पति ग्रह आता है।

Q.3: चांद और पृथ्वी के बीच की दूरी कितनी है?

Ans: चांद से पृथ्वी की दूरी लगभग 384403 kilometer है यानी की चांद से पृथ्वी की दूरी लगभग 238857 मील है।

Q.4: पृथ्वी के अक्ष पर चांद कितने दिनों में एक चक्कर पूरा करता है?

Ans: चांद को पृथ्वी के एक चक्कर लगाने में लगभग 27.3 दिन का समय लगता है।

Q.5: चांद के सबसे ऊंचे पर्वत का नाम और ऊंचाई बताएं

Ans: यदि हम चांद के सबसे ऊंचे पर्वत की बात करें तो चांद के सबसे ऊंचे पर्वत हाइजन है और इसकी ऊंचाई लगभग 4700 मीटर है।

Q.6: अब तक चांद पर कितने लोग गए हैं?

Ans: चांद की सतह पर अब तक 12 लोग जा चुके हैं।

Q.7: सूरज और चांद पृथ्वी से एक ही आकार के क्यों दिखाई पड़ते हैं?

Ans: जैसा कि हम सभी लोग देखते हैं कि पृथ्वी से चांद और सूरज दोनों एक ही आकार के  दिखाई पड़ते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि चांद सूरज के मुकाबले लगभग 400 गुना छोटा है। पृथ्वी पर से सूरज और चांद एक ही आकार इसलिए दिखाई पड़ते हैं क्योंकि सूरज चांद के मुकाबले काफी दूर है जिसके कारण पृथ्वी पर से सूरज और चांद एक ही आकार दिखाई पड़ते हैं।

Q.8: चांद पर तापमान कितना होता है?

Ans: चांद की सतह पर अलग-अलग समय पर अलग-अलग तापमान होता है चांद के इक्वेटर के पास रात के समय में शून्य से नीचे लगभग 173 डिग्री सेल्सियस का तापमान होता है और वही दिन के समय में चांद पर तापमान लगभग 127 डिग्री सेल्सियस होता है। वही चांद के ध्रुव के करीब मे मौजूद कुछ गहरे क्रेटरों मे तापमान लगभग 240°c तक होता है।

Q.9: चांद का पहला नक्शा किसने बनाया?

Ans: चांद का पहला नक्शा बनाने वाला इंसान का नाम थॉमस हैरियट है। थॉमस हैरियट ब्रिटिश के एक खगोलीय विज्ञानिक थे।

Q.10: क्या चांद पर पानी है?

Ans: वर्ष 2008 में भारत के सेटेलाइट एजेंसी ISRO द्वारा पाया गया कि चांद पर पानी है जो की बर्फ के रूप मे मौजूद है। चांद पर पानी का पता लगाने में इतना समय इसलिए लगा क्योंकि चांद पर मौजूद यह पानी उस क्षेत्र में है जहां हमेशा छाया रहती है।

Q.11: चांद कितना बड़ा है पृथ्वी से?

Ans: दोस्तों यदि आपको लगता है कि चांद पृथ्वी से बड़ा होगा तो ऐसा नहीं है बल्कि चांद पृथ्वी से छोटा है चांद का radius 2,159 मील (3,476 kilometre है और चांद पृथ्वी के आकार का लगभग एक-चौथाई है। और यदि हम चांद के वजन की बात करें तो चांद का वजन पृथ्वी से लगभग 80 गुना कम है।

Q.12: चांद पर जाने में कितना दिन लगता है?

Ans: चंद्र मिशनों द्वारा चांद पर जाने में लगभग तीन दिन तक समय लग जाता है।

Q.13: पृथ्वी का उपग्रह कौन है?

Ans: चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है।

Q.14: चंद्रमा पर कितने आदमी है?

Ans: चंद्रमा पर की सतह पर अब तक से 12 लोग जा चुके हैं।

Q.15: चंद्रमा पर जाने में कितने दिन लगते हैं?

चांद के सतह पर पहुंचने में तकरीबन 3 दिन का समय लगता है।

Q.16: चंद्रमा का भार कितना है?

Ans : अगर हम चंद्रमा का भार की बात करें तो चंद्रमा का भार लगभग 7.342×1022 Kg है।

Q.17: चन्द्रमा का प्रकाश पृथ्वी पर कितने समय में पहुंचता है?

Ans : चंद्रमा का प्रकाश प्रथ्वी तक पहुंचने मे  अधिकतम एक सेकंड से लेकर 1.3 सेकंड तक का समय लगता है।

Q.18: चांद पर भारत कब पहुंचा?

चांद पर भारत पहली बार 3 अप्रैल 1984 को पहुंचा था। जब भारत के राकेश शर्मा ने पहली बार चांद पर अपना कदम रखा।

Q.19: चाँद पर जाने वाले पहले भारतीय पुरुष कौन थे?

चाँद पर जाने वाले पहले भारतीय पुरुष राकेश शर्मा थे। जो 138वें व्यक्ति बने जिन्होंने चांद पर चाँद रखा।

Q.20: चाँद पर जाने वाली पहली भारतीय कौन थी?

चाँद पर जाने वाली पहली भारतीय कल्पना चावला थी। जो की पहली भारतीय महिला बनी जिन्होंने चांद पर अपना कदम रखी।

Q.21: क्या चाँद पर जीवन संभव है?

Ans : अगर हम चांद पर जीवन की बात करें तो चंद्रमा पर अभी के समय में जीवन संभव नहीं है क्योंकि चाँद पर अभी कोई भी वातावरण नहीं है, किसी भी ग्रह पर जीवन रहने के लिए यह जरूरी है कि उस ग्रह पर जल, हवा उपलब्ध हो।

Q.22: चाँद से पृथ्वी कैसी दिखाई देती है?

Ans : यदि आप चांद पर खड़े होकर पृथ्वी को देखेंगे तो चांद पर से पृथ्वी आपको एक बड़े नीली फूटबाल जैसे दिखाई देगी।

Q.23: धरती कितने साल पुरानी है?

धरती यानी कि पृथ्वी लगभग 4.54 बिलियन वर्ष पुरानी है।

Watch This :-

Video Credit By :- Rashid saifi Youtube Chaneel
[ निष्कर्ष ] – Chand Kitni Dur Hai Dharti Se

तो अब हमें उम्मीद है कि अब आपको जानकारी मिल चुकी होगी कि Chand Kitni Dur Hai Dharti Se (धरती से चांद कितना दूर है). क्योंकि इस लेख मे हमने पूरे विस्तार से बताया है कि dharti se chand kitna dur hai तो यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है और आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान चुके हैं कि chand prithvi se kitna dur hai तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करें और नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा..धन्यवाद

((चाँद धरती से कितना दूर है, Chand dharti se chand kitna dur hai, ok google chand dharti se kitna dur hai, chand yahan se kitna dur hai, chand prithvi se kitna dur hai, prithvi se chand kitna dur hai, ok google chand kitna dur hai, hello google chand dharti se kitna dur hai, chand kitne kilometre dur hai, Dharti chand se kitna dur hai)

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.