August 18, 2022
mock test meaning in hindi | मॉक टेस्ट मीनिंग इन हिंदी

mock test meaning in hindi | मॉक टेस्ट मीनिंग इन हिंदी

mock test meaning in hindi :- आज की इस लेख के मदद से हम मॉक टेस्ट मीनिंग इन हिंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

आपने कभी ना कभी किसी छात्र के मुंह से मॉक टेस्ट शब्द अवश्य सुना होगा मगर क्या आपको मालूम है कि mock test क्या होता है और mock test का अर्थ क्या होता है अगर आपको मालूम नहीं है।

तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हमने इसी पर विचार विमर्श किया है तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को।

mock test meaning in hindi | मॉक टेस्ट मीनिंग इन हिंदी

Mock test का meaning hindi में ” नकली परीक्षण”  होता है । यह परीक्षा पद्धति एक नकली परीक्षा के समान होती है मगर यह बिलकुल असली परीक्षा की तरह होती है। हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि छात्रों के लिए mock test एक practice exam के समान माना जाता है।

और इस  mock test में छात्र जिस भी प्रकार के Exam crack करने  की तैयारी कर रहे होते हैं उसी प्रकार के question इस में पूछे जाते है। mock test देने से छात्रों को यह अनुमान लग पाता है,

कि उनकी तैयारी कितनी अच्छी है और वो इस तैयारी के बल पर कितना नम्बर ला सकते है या उन्हें किस आधार पर कितनी तैयारी करने की अभी आवश्यकता है ताकि वो अपना Goal Achieve कर पाए।

Mock test का मतलब क्या होता है | Mock test का अर्थ क्या होता है ?

Mock test का मतलब प्रैक्टिस परीक्षा होता है इस परीक्षा में लोग अपने तैयारी को अनुमानित करते हैं कि वह कितना कामयाब है या नहीं। आपने अक्सर देखा होगा कि जो  छात्र किसी चीज की तैयारी करते हैं और उसका फाइनल एग्जाम नजदीक आता है।

 तो वह अपने साथ एक पेपर तैयार करके उसे सभी परीक्षा का Mock test करते हैं यानी प्रैक्टिस परीक्षा घर पर ही करते हैं या कोई कोई ऐसे संस्थान होते हैं। जहां पर बच्चों के तैयारी के लिए मॉक टेस्ट करवाई जाती है हालांकि यह एक अच्छा शिक्षा पद्धति है।

ऐसा करने से मालूम लगता है कि छात्र कितने तैयारी किए हैं और अभी उनको कितने तैयारी करने की आवश्यकता है अगर वह अपने गोलपो अचीव करना चाहते हैं । तो उनके लिए उनको कितना तैयारी करना पड़ेगा कि वह अपने Goal, Target को achieve कर पाएं और उनको यह भी मालूम लग जाता है कि वह अभी कितना तैयारी कर चुके हैं।

mock test क्या होता है ? (What is Mock Test)

हमने ऊपर के दो टोपिको में अच्छे से समझाने की कोशिश की है कि आखिर mock test का मीनिंग हिंदी में क्या होता है और mock test का मतलब क्या होता है, अब हम इस टॉपिक में जानेंगे कि आखिर मॉक टेस्ट होता क्या है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को।

mock test एक नकली परीक्षा होता है और इसका उपयोग खासतौर पर बच्चों के तैयारी के लिए किया जाता है जब कोई बच्चा अपनी तैयारी का अनुमान लगाना चाहता है तो अब वह एक mock test दे सकता है।

mock test में बिल्कुल असली परीक्षा के तरह ही सवाल पूछे जाते हैं और असली परीक्षा जैसी Exam होता है, तो कुछ इस प्रकार से mock test होता है।

Online mock test कैसे करें? | mock test कैसे दे ?

online mock test देने के कई सारे साधन internet पर मौजूद है और कई सर ऐसे Apps और वेबसाइट भी है जो आप का online mock test ले सकती है।

हमने इस ए टॉपिक में आपको एक प्रसिद्ध एप्स और वेबसाइट पर बताया है कि आप कैसे online mock test दे सकते हैं तो आप हमारे नीचे दिए गए सभी steps को ध्यान से पढ़े और समझे।

Step 1) online mock test देने के लिए सब से पहले आप को www.sarkariexam.com की website पर जाना है।

Step 2) Website Open हो जाने के बाद   आपको थोड़ा scroll कर के नीचे चले जाना है और फिर नीचे में For Free Test Series Registration  का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको उस के सामने दिए गए Click Here Button पर Click करना है।

Step 3) ऐसा करने के बाद एक नया Page Open होगा और उस page में आपको अपना एक Account बनाना है। Account बनाने के लिए आपको उस मे अपना User Name, Email, Password, और खुद का Mobile Number डालना है और फिर एक  Sign Up का ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर Click कर देना है।

Step 4) ऊपर में बताये गए सभी steps को follow करने के बाद अब आपके Number पर एक verification के लिए OTP आएगा उसे आपको वहाँ पर डालना है और फिर आपको Verify OTP के ऑप्शन पर Click कर देना है।

Step 5) अब आप एक Page पर पहुचेंगे, जिसमे आपको कौन सी Category की Exam के Mock Test देना है। आपको वो अपने हिसाब से Select करना है और नीचे जाकर Continue के ऑप्शन पर Click कर देना है।

Step 6) अब थोड़ा बहुत Process होने के बाद आप फिर एक नए Page पर पहुचेंगे, जिस मे आपकी Profile Show होगी और बहुत सारे Exams के category के Test भी Show होंगे।

Step 7) अब आप को उस मे से जिस भी Exam की आप तैयारी कर रहे है उस के हिसाब से वहाँ पर Select कर लेना है।

Step 8) अब आप एक और नए page पर पहुचेंगे जिसमे आपके द्वारा Select किये गए paper का पूरा Details दिखाई देगी जैसे- 100 Question,  120 Minutes, 100 Number, इत्यादि जैसे सब दिखाइ देंगे। अब आप को Start Test का एक option दिखाई देगा उसी पर Click कर देना है।

Step 9) अब इस Page में आपको Exam किस तरह से और कैसे देना है पूरे विस्तार से बताया जाएगा और Answer Question को लेर के उसके बारे में बताया जायेगा इसे आप अच्छे से पढ़ ले ओर फिर नीचे में दिए गए Declaration के Checkbox में Mark कर के I Have Read The Instructions के ऑप्शन पर Click कर दे।

Step 10) दोस्तों अब आप को दिये गए Instructions पर Click कर देना है और आपका online mock test exam का Paper Start हो जाएगा जिस मे ऊपर Time शुरू हो जाएगा अब आप को इस में एक-एक कर सभी Question को बारीकी से  Answer देना है और Last में समय पर उस पेपर को Submit के ऑप्शन पर Click कर के दे  देना है।

Step 11) अब थोड़ा देर लोडिंग होगा उसके बाद  आपका online mock test का  Number भी पता चल जायेंगे की अपने कितना सही answer दिया है और कितना गलत और फिर उसके बाद में आप उनके Answer सीट भी दिखाए जायेंगे।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप Online Mock Test दे सकते है।

Mock Test फायदे (benefit of mock test)

तैयारी कर रहे छात्रों के लिए Mock test काफी मददगार साबित होता है, और Mock test के कई सारे बेहतरीन फायदे भी होते हैं। तो उन्हें सभी फायदो में से कुछ प्रमुख फायदो को हमने नीचे में लिखा है। तो आप उन्हें पढ़े और समझे।

  • Mock test देने से छात्रों को यह मालूम लग जाता है कि वह कितनी तैयारी कर रहे हैं और उन्हें किस हिसाब से कितनी तैयारी करनी चाहिए।
  • Mock Test देने से students को main Exam का सभी patterns को समझने में आसानी होती है और जब students Exam के patterns को समझ जाएंगे तो उसे Clear करना उनके लिए काफी आसान हो जयगा ।
  • Mock Test देने से हमें यह भी मालूम लग जाता है कि मेन परीक्षा में कौन-कौन से सवाल और किस टाइप के सवाल पूछे जाएंगे तो हम उन्हीं सभी सवालों के आधार पर अपनी तैयारी करेंगे।
  •  Mock Test से हमें अपने टाइम मैनेजमेंट का एक बेहतरीन पहलू मिल जाता है हम जब मेन एग्जाम में जाते हैं तो अपने टाइम मैनेजमेंट को अच्छे से कर लेते हैं क्योंकि हमने पहले मॉक टेस्ट दे रखा है और हमें मालूम होता है।
  • कि किस टाइप के question में ज्यादा समय लगता है और किस टाइप के question में कम समय लगता है तो उसी के हिसाब से हम परीक्षा देते है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से मॉक टेस्ट देने के फायदे होते हैं।

FAQ,s  For Mock Test

Q1. मॉक टेस्ट का अर्थ क्या है?

Ans. मॉक टेस्ट का अर्थ हिंदी में नकली परीक्षा होता है।

Q2. मोबाइल से ऑनलाइन एग्जाम कैसे दे?

Ans. मोबाइल से Mock test देना काफी आसान है मोबाइल से Mock test देने के लिए सबसे पहले आपको www.sarkariexam.com वेबसाइट पर जाना है और वहां पर अपना अकाउंट बना करके और जिस परीक्षा का आप मॉक टेस्ट देना चाहते हैं।

 उसको सेलेक्ट करें और थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर ले उस Mock test के बारे में और उसके बाद आपका पेपर शुरू हो जाएगा पेपर शुरू होने के कुछ समय बाद जब परीक्षा का समय खत्म हो जाएगा ।

तब आपका पेपर सबमिट हो जाएगा और कुछ ही देर में आपको आपके Mock test का रिजल्ट भी मिल जाएगा तो कुछ इस प्रकार से आप अपने मोबाइल से ही Mock test दे सकते हैं।

Q3. Mock test meaning in Gujarati

Ans. Mock test का meaning Gujarati में ( મોક ટેસ્ટ ) होता है।

Q4. Mock test meaning in Kannada

Ans. Mock test का meaning Kannada में ( ಅಣಕು ಪರೀಕ್ಷೆ ) होता है।

Q5. Mock meaning in Hindi

Ans. Mock का meaning hindi मे नकली होता है।

Watch This :-

Video Source By :- Worldwide Spoken English By VS
   [ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल की मदद से mock test meaning in hindi के बारे में जान चुके होंगे।

हमने इस लेख में आसान से आसान भाषा का उपयोग करके आप को mock test से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है और आप सभी पर मेरा संपूर्ण विश्वास है।

कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पढ़ चुके होंगे और mock test से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.