August 18, 2022

Sundarban Delta Kahan Hai | सुंदरवन डेल्टा कहां है?

Sundarban Delta Kahan Hai , sundarban delta image, photo, map, location, river, area, sundarban delta in hindi सुंदरवन डेल्टा कहां है, किस नदी पर है, किस राज्य में है, किस देश में है, कहां स्थित है, क्षेत्र, रॉयल बंगाल टाइगर,

Sundarban Delta Kahan Hai :- सुंदरवन डेल्टा जो कि पूरी दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है आज हम लोग उसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की सुंदरवन डेल्टा कहां है? और सुंदरवन डेल्टा किस नदी पर है इसके अलावा जानेंगे कि सुंदरवन डेल्टा किस राज्य में है तो यदि आपको जानना है तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें और चलिए जानते हैं।

Contents hide

Sundarban Delta Kahan Hai (सुंदरवन डेल्टा कहां है)

सुंदरवन डेल्टा भारत और बांग्लादेश के सीमा पर स्थित है। सुंदरवन डेल्टा लगभग 10000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है जिनमें से लगभग 6000 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र बांग्लादेश में स्थित है और लगभग 6000 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र भारत में आता है। सुंदरवन डेल्टा भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी भाग में गंगा नदी के पास सुंदरवन डेल्टा क्षेत्र स्थित है।

Sundarban Delta Kahan Sthit Hai (सुंदरवन डेल्टा कहां स्थित है?)

Sundarban Delta भारत और बांग्लादेश के सीमा पर स्थित एक बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक से भरा दुनिया का सबसे बड़ा नदी डेल्टा क्षेत्र है। सुंदरवन डेल्टा दुनिया का इकलौता ऐसा नदी डेल्टा है जहां रॉयल बंगाल टाइगर पाए जाते हैं, और साथ ही सुंदरवन डेल्टा मे वन जीव के अलावा वनस्पतियों की कई अनोखी और दुर्लभ प्रजातियां पाई जाती है।

sundarban delta image (सुंदरवन डेल्टा का चित्र)

इसके अलावा इस डेल्टा में ऐसे कई सारी पर जियो और वनस्पतियों की ऐसी कई सारी प्रजातियां पाई जाती है जो कि दुनिया में और कहीं नहीं पाई जाती है। सुंदरवन डेल्टा लगभग 10000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है जिससे सुंदरवन डेल्टा को दुनिया के सबसे बड़ा डेल्टा में शुमार किया जाता है।

विश्व का सबसे बड़ा नदी डेल्टा कौन सा है?

विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा सुंदरवन डेल्टा है जो कि भारत और बांग्लादेश की सीमा पर स्थित हुआ है। सुंदरवन डेल्टा में दुनिया के कई सारे वनस्पति और जीव जंतुओं की प्रजाति पाई जाती है। यह डेल्टा 38,500 वर्ग किमी के एरिया में फैला हुआ है जोकि जो कि इसे दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा बनाता है।

सुंदरवन किसे कहते हैं?

सुंदरबन डेल्टा भारत और बांग्लादेश के सीमा पर स्थित एक बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक से भरा दुनिया का सबसे बड़ा नदी डेल्टा क्षेत्र है। सुंदरवन डेल्टा दुनिया का इकलौता ऐसा नदी डेल्टा है जहां रॉयल बंगाल टाइगर पाए जाते हैं, सुंदरबन डेल्टा दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है जो कि लगभग, 38,500 वर्ग किमी के एरिया में फैला हुआ है।

सुंदरवन डेल्टा का निर्माण कैसे हुआ? (सुंदरबन डेल्टा कैसे बना)

सुंदरवन डेल्टा का निर्माण गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी मिलकर बनाती है और जब गंगा नदी पश्चिम बंगाल राज्य में बहती है, तो यह नदी दो अलग-अलग भागों में विभाजित हो जाती है। एक भागीरथी नदी और दूसरी हुगली नदी, जो की डेल्टा से होकर बंगाल की खाड़ी में गिरती है इस नदी का मुख्य धारा दक्षिण मे बसा बांग्लादेश की ओर प्रवेश करती है और ब्रह्मपुत्र नदी भी इसमें शामिल होकर डेल्टा का निर्माण कराती है।

सुंदरवन का डेल्टा कौन सी नदी बनाती है?

भारत में सुंदरवन का डेल्टा गंगा बनाती है और बांग्लादेश में पद्मा नदी (जो बांग्लादेश की गंगा कहीं जाती है), वह बांग्लादेश में सुंदरबन का डेल्टा बनाती है।

सुंदरवन डेल्टा का नाम क्या है?

भारतीय सीमा के भीतर आने वाले सुंदरवन डेल्टा के क्षेत्र को सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान के नाम से जाना जाता है।

सुंदरवन का अन्य नाम क्या है?

वर्षा वन सुंदरबन डेल्टा का दूसरा नाम है और यहाँ पर सुंदरी पेड़ भारी संख्या में पाए जाते हैं जिसके कारण ही इस डेल्टा क्षेत्र का नाम सुंदरवन डेल्टा पड़ा। इसके अलावा बताया जाता है कि बंगाली भाषा के शब्द “सुंदरी” से इस डेल्टा का नाम सुंदरबन डेल्टा पड़ा।

सुंदरवन डेल्टा का नाम क्यों पड़ा ?

सुंदरवन डेल्टा मे कई प्रसिद्ध जीवों जंतुओं और वनस्पतियों की दुर्लभ प्रजातियां पाई जाती है और यहाँ पर सुंदरी पेड़ भारी संख्या में पाए जाते हैं जिसके कारण ही इस डेल्टा क्षेत्र का नाम सुंदरवन डेल्टा पड़ा। इसके अलावा बताया जाता है कि बंगाली भाषा के शब्द “सुंदरी” से इस डेल्टा का नाम सुंदरबन डेल्टा पड़ा।

सुंदरवन डेल्टा किस देश में है ?

सुंदरवन डेल्टा भारत और बांग्लादेश में स्थित है। सुंदरवन डेल्टा बांग्लादेश राज्य से मिलता है

सुंदरवन डेल्टा किस राज्य में है ?

सुंदरवन डेल्टा भारत के पश्चिम बंगाल राज्य से मिलता है।

सुंदरवन डेल्टा किस नदी पर है ? (sundarban delta kaun si nadi banati hai)

सुंदरवन डेल्टा भारत के नदी गंगा, ब्रह्मपुत्र और बांग्लादेश के नदी पद्मा, मेघना नदी पर है।

सुंदरवन कितने किलोमीटर में फैला हुआ है?

यह सुंदरवन डेल्टा 38,500 वर्ग किमी के एरिया में फैला हुआ है जोकि जो कि इसे दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा बनाता है।

सुंदरवन डेल्टा में कौन से वन पाए जाते हैं? (sundarban delta mein kaun se van paye jaate hain)

सुंदरवन डेल्टा में सबसे ज्यादा पाई जाने वाली वन है जैसे कि केवड़ा, देवा, आमलोपी, गोरान, और तर्मजा वृक्षों की प्रजातियाँ सुंदरवन डेल्टा मे भारी मात्रा में पाई जाती हैं,

सुंदरवन किसके लिए प्रसिद्ध है?

सुंदरवन डेल्टा अपने बायोस्फ़ीयर रिज़र्व क्षेत्र और रॉयल बंगाल टाइगर के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

सुंदरवन डेल्टा किस जानवर का घर है ?

वैसे तो सुंदरवन डेल्टा में बहुत सारे जानवर पाए जाते हैं लेकिन सुंदरबन डेल्टा को रॉयल बंगाल टाइगर का घर माना जाता है क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा रॉयल बंगाल टाइगर सुंदरवन डेल्टा में ही पाए जाते हैं।

sundarban delta map

Read more:- event blogging kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.