August 18, 2022

Uttar pradesh ka purana naam kya tha | उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या था

uttar pradesh ka purana naam :- दोस्तों उत्तर प्रदेश राज्य आज के समय में काफी आधुनिक हो चुका है और इस राज्य के कई सारे शहरों का नाम बदल दिया गया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश का नाम भी पहले उत्तर प्रदेश नहीं था तो आखिर uttar pradesh ka purana naam kya tha (उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या था) चलिए जानते हैं।

uttar pradesh ka purana naam kya tha | उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या था

उत्तर प्रदेश का पुराना नाम “यूनाइटेड प्रोविंस” था। लेकिन जिस वर्ष भारत मे संविधान लागू हुआ उस वर्ष इस का नाम बदलकर उत्तर प्रदेश रख दिया गया। वैदिक काल में उत्तर प्रदेश राज्य को मध्य देश या ब्रह्मर्षि देश के नाम से जाना जाता था फिर मुगल काल के समय इस उत्तर प्रदेश राज्य को राज्यपालों के अधीन विभाजित किया गया था। फिर उत्तर प्रदेश के नए राज्य को आगरा एंड आऊध के उत्तर पश्चिमी प्रांत के रूप में जाना जाने लगा।

इसके बाद वर्ष 1902 में आगरा एंड आऊध को यूनाइटेड प्रोविंस नाम से जाना जाने लगा फिर उसके बाद जब भारत में संविधान को लागू किया गया तो उस वक्त किस राज्य को उत्तर प्रदेश के नाम से जाना जाने लगा।

बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश राज्य 4000 साल पुराना है और यही सबसे पहले आर्यों आए थे और वही वह समय था जब वैदिक सभ्यता  की शुरुआत हुई थी इस राज्य के पड़ोसी राज्य उत्तराखंड है और एक सीमा नेपाल से मिलती है। यदि हम जनसंख्या के आधार पर बात करें तो उत्तर प्रदेश राज्य भारत का सबसे बड़ा राज्य है यह राज्य उत्तर में स्थित है इसे कारण वर्ष 1950 में इस राज्य का नाम उत्तर प्रदेश रखा गया।

Also Read :- उपभोक्ता किसे कहते हैं

uttar pradesh ka purana naam | उत्तर प्रदेश का पुराना नाम

लेकिन सवाल यह आता है कि उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या था तो हम आपको बताना चाहेंगे कि उत्तर प्रदेश का पुराना नाम “यूनाइटेड प्रोविंस” था। और इसे पहले उत्तर प्रदेश राज्य “यूनाइटेड प्रोविंस” नाम से ही जाना जाता था।

बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश राज्य 24 जनवरी वर्ष 1950 को चर्चा में आया, जब भारत के उस वक्त के गवर्नर-जनरल ने United Provinces के नाम परिवर्तन करने का आदेश पारित किया। फिर उसके बाद वर्ष 1950 United Provinces का नाम बदलकर राज्य का नाम उत्तर प्रदेश कर दिया गया। तब से इस राज्य को उत्तर प्रदेश के नाम से जाना जाता है।

1950 के पहले उत्तर प्रदेश का नाम क्या था?

1950 के पहले उत्तर प्रदेश का नाम युनाइटेड प्रोविंस (संयुक्‍त प्रांत) था। आजादी के बाद वर्ष 1950 मे इस राज्य का नाम बदलकर उत्तर प्रदेश नाम रख दिया गया। तब से अब तक इसका नाम उत्तर प्रदेश ही है।

उत्तर प्रदेश राज्य कब अस्तित्व में आया था?

 उत्तर प्रदेश राज्य अस्तित्व में तब आया जब वर्ष 1950 में इस राज्य का नाम उत्तर प्रदेश रख दिया गया।

1950 में उत्तर प्रदेश में कितने जिले थे?

1950 में उत्तर प्रदेश में 83 जिले थे। फिर वर्ष 2000 मे उत्तर प्रदेश के 13 जिले अलग करके उत्तराखंड राज्य का निर्माण किया गया।

उत्तर प्रदेश का उत्तर प्रदेश नाम क्यों पड़ा?

चुकी उत्तर प्रदेश राज्य भारत के उत्तर में स्थित है इसीलिए उत्तर प्रदेश राज्य का नाम उत्तर प्रदेश रखा गया।

लखनऊ का पुराना नाम क्या था

लखनऊ का पुराना नाम लक्ष्मणपुर और लखनपुर था। बताया जाता है कि भगवान राम लखनऊ मे ही लक्ष्मण को मिले थे इसीलिए उस वक्त  इस नगर का नाम लक्ष्मणपुर और लखनपुर रख दिया गया।

उत्तर प्रदेश की पहली राजधानी

उत्तर प्रदेश की पहली राजधानी इलाहाबाद थी जिसे आज प्रयागराज के नाम से जाना जाता है। फिर वर्ष 1920 में उत्तर प्रदेश का राजधानी इलाहाबाद से बदलकर लखनऊ रख दिया गया।

उत्तर प्रदेश का गठन कब हुआ

उत्तर प्रदेश का गठन 26 जनवरी, वर्ष 1950 को हुआ था। जब यूनाइटेड प्रोविंस का नाम उत्तर प्रदेश रखा गया है।

उत्तर प्रदेश की स्थापना किसने की

उत्तर प्रदेश राज्य की स्थापना भारत के गवर्नर जनरल के द्वारा 26 जनवरी वर्ष 1950 में किया गया।

Read Also :-

[ अंतिम विचार ] – uttar pradesh ka purana naam

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि अब आप uttar pradesh ka purana naam के बारे में जान चुके हैं और जान चुके हैं कि uttar pradesh ka purana naam kya tha (उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या था) तो दोस्तों इतना सब जानने के बाद अब हम लोग इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं लेकिन उससे पहले आप हमारे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बताते जाएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा ताकि हम समझ सके कि आपको आर्टिकल पसंद आया है… 

आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद….

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.