August 18, 2022
Mock Drill Meaning in Hindi

मॉक ड्रिल का अर्थ क्या है ? | Mock Drill Meaning in Hindi & Gujarati

Mock Drill Meaning in Hindi :- नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं मॉक ड्रिल के बारे में की मॉक ड्रिल क्या है और Mock Drill Meaning in Hindi क्या है। इसके अलावा हम जानेंगे कि oxygen mock drill और fire mock drill meaning in hindi क्या होता है और फिर लेख के अंत में हम बताएंगे कि mock drill meaning in gujarati, malayalam, Telugu मे क्या होता है चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को और जानते हैं इन सभी सवालों के बारे में,

Contents hide

मॉक ड्रिल क्या होता है? (What is Mock Drill?)

भविष्य में आने वाली घटनाओं को भाप करके उसे रोकने के लिए और उससे बचने के लिए किये जाने वाले अभ्यास और प्रक्रिया को मॉक ड्रिलिंग कहा जाता है। अगर आसान भाषा में कहीं तो अक्सर आने वाले समय में हम लोगों के साथ किसी ना किसी प्रकार की घटनाएं होती रहती है वहीं अगर हम भविष्य में होने वाले घटनाओं को भापकर उससे बचने के लिए और आने वाली परिस्थितियों से उभरने के लिए पहले से नकली अभ्यास और प्रयास करते हैं तो उन सभी प्रक्रियाओं को मॉक ड्रिलिंग कहा जाता है।

मॉक ड्रिल करने का फायदा यह होता है कि जब वह परिस्थिति वास्तव में सामने आती है तो उससे निपटने मे आसानी होती है ऐसी तैयारी हमारे भविष्य को भी बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा अग्रसर करते है।

Mock drill meaning in hindi – मॉक ड्रिल मीनिंग और अर्थ हिंदी में

सामान्य रूप से Mock Drill प्रक्रिया एक परीक्षण होता है जिसका उपयोग किसी भी आपदा प्रबंधन की योजनाओ की जो प्रभावशीलता है Mock Drill का अभ्यास करने के लिए किया जाता है। ये उस आपातकालीन स्थिति में सुरक्षा से संबंधित कार्य है। इसका मुख्य तौर पर उपयोग बड़े बड़े घरों और इमारतों को खाली कराने के लिए किया जाता है।

Mock Drill एक प्रकार का ट्रेनिंग प्रोग्राम होता है. जिसके माध्यम से हम अपने काम करने वाले इंप्लाइज और workers को बताने की प्रयास करते हैं की Earthquake, building collapse और Sudden fire आदि जैसे खतरों से खुद को और दूसरों लोगे को बचाने के लिए किस प्रकार से प्रयासरत और तैयारी होना चाहिए.

Mock drill meaning in Gujarati – मॉक ड्रिल का अर्थ गुजराती में

Gujarati भाषा में Mock drill का मीनिंग “નકલી કવાયત” होता है।

Mock drill meaning in Malayalam – मॉक ड्रिल का अर्थ मलयालम में

मलयालम भाषा में मॉक ड्रिल का मीनिंग “വ്യാജ ഡ്രിൽ” होता है।

Mock drill meaning in Telugu – मॉक ड्रिल का अर्थ तेलुगू में

तेलुगू भाषा में मॉक ड्रिल का मीनिंग “నకిలీ డ్రిల్” होता है।

Mock drill meaning in Urdu – मॉक ड्रिल का अर्थ उर्दू में

उर्दू भाषा में Mock drill को “جعلی ڈرل” बोला जाता है।

Mock drill meaning in Punjabi – मॉक ड्रिल का अर्थ पंजाबी में

पंजाबी भाषा में मॉक ड्रिल का मीनिंग “ਨਕਲੀ ਮਸ਼ਕ” होता है।

Meaning of mock drill in marathi – मॉक ड्रिल का अर्थ मराठी में

मराठी भाषा में mock drill को “बनावट ड्रिल” कहा जाता है। 

Mock drill meaning in tamil – मॉक ड्रिल का अर्थ तामिल में

tamil भाषा में Mock drill का मीनिंग “போலி துரப்பணம்” होता है।

Mock drill meaning in bengali – मॉक ड्रिल का अर्थ बंगाली में

मॉक ड्रिल को बंगाली भाषा में “জাল ড্রিল” कहा जाता है।

Mock drill meaning in Kannada – मॉक ड्रिल का अर्थ कन्नड़ में

मॉक ड्रिल को बंगाली भाषा में “ನಕಲಿ ಡ್ರಿಲ್” कहा जाता है।

मॉक ड्रिल के प्रकार (Types of mock drill)

मुख्य रूप से mock drill तीन प्रकार की होती हैं जिसमें पहला है standard fire drill, और दूसरा है communication drill, तीसरा और लास्ट है first aid drills.

मॉक ड्रिल का उद्देश्य – Purpose of Mock Drill

Mock Drill करने का मुख्य उद्देश्य होता है कि जब भी Mock Drill किया जाता है तो  यह जानने में आसानी होती है कि एक्सीडेंट होने के बाद वहां रह रहे वर्कर्स और एंप्लॉय का रिएक्शन क्या होगा तथा इससे यह भी पता चलता है कि कंपनी के अंदर जो भी emergency system लगाया हुआ है वह अच्छे से काम कर रहा हैं या नहीं,

मॉक ड्रिल का लाभ – Advantage of Mock Drill  

1.  Mock Drill का फायदा यह है कि  मोक ड्रिल करने के बाद workers और employees के बीच safety और सिक्योरिटी को लेकर काफी ज्यादा सतर्कता आ जाता है और company में कार्स काम को ठीक से करने लगते।

2. Mock Drill मे यह बात आसानी से पता चल जाती है कि कोई भी इमरजेंसी केस में जैसे कि Ambulance, Rescue team, Fire Brigade, इत्यादि अपने समय पर सही से पहुंचती है या नही।

3. Mock Drill के इस बेहतरीन ट्रेनिंग प्रोग्राम में सभी वर्कर एंप्लॉय पूरी तरह से ट्रेंड हो जाते हैं कि  आपदा में  कब क्या करना है और कब किसे inform करना है.

4. Mock Drill सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस प्रक्रिया में एंप्लॉय और वर्कर के बीच confidence level high हो जाता है और  उन्हें उस काम को करने में मन लगने लगता है।

मॉक ड्रिल का संचालन कैसे करें?

मॉक ड्रिल का संचालन करने के लिए आपको हमेशा मॉक ड्रिल के अभ्यासों को करते रहना चाइये। और संभव हो तो जितने Mock Drill के  कार्यक्रम करने चाइये। ताकि जब वास्तव में किसी भी आपदा और मुसीबत सामने आए तो हम उसे अच्छी तरह से निपटने अनुभव अच्छे तरीके से हो।

Conduct Mock Drill –

इस टॉपिक में हम लोग यह समझने की प्रयास करेंगे कि Mock Drill को सुरक्षा पूर्वक conduct कैसे किया जाता है तो चलिए step by step समझते हैं कि mock drill को safe Conduct कैसे कर सकते हैं वो बिना किसी प्रकार का harm किये.

step 1. Mock Drill मे सबसे पहले उन सभी कर्मचारियों के साथ मीटिंग करेंगे  और जो जो कर्मचारियों उस act को perform करेंगे उनकी सभी जिम्मेदारियों ठीक ढंग से समझाएंगे  और सभी एंपलॉयर्स के Mock Drill से जुड़ी सभी doubt के भी क्लियर करवाएंगे और उसके बाद  आगे बढ़ेंगे

Step 2. फिर उसके बाद दूसरे stape में जीना स्टाफ और एंपलॉयर्स के role play करना है उन्हें उस जगह पर हम लोग लेकर जाएंगे और उनकी सभी एक्टिंग और परफॉर्मेंस पर नजर रखेंगे ताकि किसी भी प्रकार का मिस्टेक ना हो सके।

Step 3. उन सभी Drama के दौरान किसी भी एक एंप्लॉय या वर्कर की injury हो जाएगी, फिर उसके बाद उनमें से कोई एक workers  अपने एक senior या supervisor को उस बात की information देगा कि इस जगह पर एक एक्सीडेंट हुआ है. दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बता देंगे कि यह सभी सिर्फ एक ड्रामा होगा।

Step 4. फिर उसके बाद जब उस दुर्घटना स्थल पर कोई इंजीनियर या कोई सुपरवाइजर पहुंचेंगे और उस accident की जांच वगैरह करेंगे, उसके बाद फिर वे लोग इमरजेंसी एक्सीडेंट जैसे- First-Aider या Ambulance को  के पास फोन लगाएंगे.

Step 5. जब उस घटनास्थल पर एंबुलेंस और first aider उपस्थित हो जाएंगे तो सबसे पहले first Aider उस injured व्यक्ति की जांच करेगा, और इसके बाद यदि उस व्यक्ति को कोई first aid करने की जरूरत पड़ेगी तो first aid किया जाएगा नहीं तो उस पेशेंट को stretcher पर लेटाकर एंबुलेंस में बैठाकर हॉस्पिटल ले जाया जाएगा।

Step 6. इतना सब करने के बाद अब mock drill का कार्य समाप्त हो जाएगा। और अभ्यास पूरा हो जाएगा।

Also Read :-

Chimkandi Meaning in Hindi

fire mock drill meaning in hindi

आग बुझाने की तैयारी या आग से बचने का पूर्व-अभ्यास करना को fire mock drill कहा जाता है यानी कि आग से बचने के लिए  पहले से की जाने वाली तैयारियों और अभ्यास को ही fire mock drill बोला जाता है। fire mock drill मे वर्कर्स और एंप्लाइज को सिखाया जाता है कि वह कैसे आने वाले आग के दुर्घटना से बस सकते हैं और लोगों को बचा सकते हैं।

oxygen mock drill meaning in hindi

oxygen mock drill हॉस्पिटल में किए जाने वाले mock drill इसमें वर्कर्स की oxygen  परीक्षा को कराया जाता है इसमें हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी हो जाने के कारण देखा जाता है की वहां काम कर रहे वर्कर्स क्या कर रहे हैं।

इन्हें भी पढ़े:-

Best of luck ka reply kya de

उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या था

सुंदरवन डेल्टा कहां है?

स्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या है?

दूरबीन का अविष्कार किसने किया और कब किया ?

Mock Drill Meaning in Hindi
[ हमने क्या सीखा ] – Mock Drill Meaning in Hindi

दोस्तों हमें उम्मीद है कि अब आपको मॉक ड्रिल क्या है और Mock Drill Meaning in Hindi क्या होता है के बारे में आपको पता चल गया होगा क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको oxygen mock drill और fire mock drill meaning in hindi के बारे मे पूरा विस्तार से बताया है इसके सिवाय आर्टिकल में हमने यह भी बताया है कि mock drill meaning in gujarati, malayalam, Telugu मे क्या होता है। तो यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के पास इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें.. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.